संकल्प सिकलसेल और थैलेसीमिया मुक्त भारत पर कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर। आज राजधानी के अटल बिहारी बाजपेई ऑडिटोरियम मेडिकल कॉलेज परिसर में “कोई अपना सा हो” काश फाउंडेशन एवं मितान समाज सेवी संस्था के द्वारा अनुवांशिक बीमारी सिकलसेल और थैलेसीमिया पीड़ित बच्चो की स्क्रीनिंग,HLA जांच और परामर्श की वृहद जागरूपता कार्यशाला सम्पन्न हुई।
इस कार्यशाला में प्रदेश भर के सुदूर अंचलों से आए करीब 300 परिवारों को परामर्श एवं 250 बच्चों का निशुल्क HLA टेस्ट किया गया इस अनुवांशिक बीमारी की रोकथाम व इससे बचने के उपाय तथा निवारण हेतु डॉक्टर के द्वारा सलाह दी गई।
इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. सुनील भट्ट ने अपने उद्बोधन में कहा गया कि निश्चित ही यह संकल्प हम लोग लेंगे की आने वाले समय में हम देश को सिकलिन एवं थैलेसीमिया से मुक्त करे और इस बीमारी के लिए हम जिस प्रकार से लगातार नए-नए प्रयोग कर इसकी निदान हेतु हम लगातार प्रयासरत हैं निश्चित ही एक दिन हमारा संकल्प पूरा होगा और हम संपूर्ण जगत से यह रोग को मुक्त करेंगे।
इस कार्यशाला में काश फाउंडेशन की संस्थापक काजल सचदेव ने कहा मैं विगत 15 वर्षों से सिकलिन एवं थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों की सेवा कर रही हूं।
मैं इस दर्द से गुजर चुकी हूं क्योंकि मेरे बच्चे को भी यह अनुवांशिक बीमारी थी मैं और मेरा परिवार इस दर्द को झेल चुका है मैं इसी परेशानी को समझते हुए आज काश फाउंडेशन के माध्यम से मैं प्रदेश भर के सुदूर अंचलों में जा जाकर सिकलिन एवं थैलेसीमिया की जांच एवं कैंप लगाकर चिन्हित करके उन्हें लगातार बेहतर सेवाएं देने का काम कर रहे हैं ताकि उन परिवारों को मदद मिल सके जिन्हें उचित समय में उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पाता जिसके कारण उनके बच्चों की तबीयत बिगड़ने रहती आज यहां पर सभी काश फाउंडेशन से जुड़कर प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से आए भारी संख्या में पीड़ित परिवार एवं बच्चे शामिल हुए हैं इन सब के हौसलों ने मुझे एक नई उड़ान दी और लगातार सेवा भावना के साथ मुझे प्रदेश भर में सेवा करने का अवसर मिल रहा है मुझे पूरी उम्मीद एवं भरोसा है कि इसी प्रकार से काश फाउंडेशन को सहयोग मिलता रहेगा और हम इसी प्रकार से जरूरतमंद सिकलिन एवं थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को अपनी सेवाएं देते रहेंगे और एक दिन निश्चित ही इस सिकलिन एवं थैलेसीमिया से मुक्त भारत होगा।
इस कार्यशाला में मुख्य रूप से डॉ.जे.एस.अरोरा, डॉ.शोभा तुली,डॉ.प्रतीक कौल,डॉ.आरोही त्रिपाठी, डॉ. के.जोठी,डॉ.नन्ही सिंह,अध्यक्ष सुरेश सचदेव, सचिव संदीप कुकरेजा सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं भारी संख्या में पीड़ित मरीज एवं परिवारजन इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment