चेम्बर भवन मे ऊर्जा संचारण दिवस के अवसर में योग कार्यशाला संपन्न….

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि आज दिनांक 10 जून 2023 को चेम्बर कार्यालय में ऊर्जा संचारण दिवस योग कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे योग गुरु नेहा श्रीवास्तव ने योग से जुड़ी साधनाओं, आसनों तथा योग की बारीकियों को विस्तार से बताया।

प्रदेश चेम्बर महामंत्री श्री अजय भसीन ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऊर्जा संचारण दिवस योग कार्यशाला का आयोजन आज सुबह 7 से 9 बजे तक चेंबर भवन में चेंबर मंत्री संदीप शर्मा एवं चेंबर सांस्कृतिक प्रभारी आलोक शर्मा के सानिध्य में संपन्न हुआ।
व्यापारियों में योग एवं स्वास्थ्य के प्रति नई ऊर्जा के संचार हेतु इस योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमे चेम्बर पदाधिकारी और संघों के प्रतिनिधियों ने बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया। 85 वर्षीय ऊर्जावान ठाकुर गौतम सिंह ने लगातार 10 मिनट तक शीर्षासन किया एवं उपस्थित योग साधकों को भी इस प्रकार का योग करने हेतु प्रेरित किये।
चेंबर महामंत्री श्री भसीन ने आगे कहा कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को एतिहासिक बनाने के लिए आप सभी से अनुरोध है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समस्त व्यापारी एवं आमजन यह शपथ लें कि अपने जीवन में योग को अपनाकर एक स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व ऊर्जा संचारण दिवस के रूप में योग शिविर के माध्यम से पूरे प्रदेश में योग की महत्ता का संदेश देना चाहते हैं।
योग शिविर में योग गुरु नेहा श्रीवास्तव ने योग द्वारा कैसे खुद को स्वस्थ रखें कैसे मन को शांत रखें इसके बारे में जानकारी दी।
ऊर्जा संचारण दिवस योग कार्यशाला की शुरुआत जुंबा नृत्य से शुरू की गई तत्पश्चात योगाभ्यास किया गया जिसकी शुरुआत त्राटक से की गई यह ध्यान की एक विधि है जिसमें किसी वाह्य वस्तु को टकटकी लगाकर देखा जाता है। इसके लिए त्राटक केंद्र को अपने से लगभग 3 फीट की दूरी पर अपनी आंखों के बराबर स्तर पर रखकर उसे सामान्य तरीके से लगातार बिना पलक झपकाए जितनी देर तक देख सकें देखें।
मन में कोई विचार न आने दें। धीरे धीरे मन शांत होने लगता है। योगाभ्यास में आगे चक्रासन, पर्वतासन एवं प्राणायाम भी कराया गया।
योगाभ्यास के बाद कार्यक्रम के अगली कड़ी में लोगों का डाइट कैसा हो इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी गई।
श्री असीम सहगल ने बताया कि आज के इस भागमभाग भरी जिंदगी में इंसान अपने भोजन आहार(डाइट) को दरकिनार कर देता है जो भविष्य में होने वाले बीमारियों का मुख्य कारण है इसलिए यदि हमें हमेशा फिट रहने के लिए योग के साथ साथ एक संतुलित डाइट की भी आवश्यकता होती है।
योग गुरु नेहा श्रीवास्तव ने कहा कि शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है।
कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी एवं उत्तम गोलछा जी ने शिविर में उपस्थित सभी व्यापारियों को दैनिक जीवन में प्रतिदिन योग शामिल करने का संकल्प दिलवाया।
योग शिविर में चेम्बर के वरिष्ठ पदाधिकारियों सहित महिला चेम्बर, युवा चेम्बर एवं अन्य संघों के पदाधिकारी भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे, जिसमें चेम्बर प्रदेश महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, कार्यकारी महामंत्री कपिल दोशी, उपाध्यक्ष-जय नानवानी, विकास पंजवानी, संगठन मंत्री-वैभव सिंहदेव, मंत्री-राजेन्द्र खटवानी, लोकेश साहू, दिलीप इसरानी, गोविंद माहेश्वरी, संदीप शर्मा, विक्रांत राठौर, शंकर सचदेव, राजेश शर्मा, संास्कृतिक प्रभारी-आलोक शर्मा, विनोद साहू सचिव, बंजारी रोड व्याापारी संघ, राजेन्द्र पारख, ठाकुर गौतम सिंह, आशीष कुशवाहा, कुणाल कुमार, खिलेश, युवा चेम्बर-जयेश पटेल, राहूल पटेल,हिमांशु वर्मा, महिला चेम्बर अध्यक्ष श्रीमती मधु अरोरा, महामंत्री श्रीमती पिंकी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष प्रेरणा भट्ट, हेमल शाह, अंजना पिथालिया, सपना द्विवेदी, ज्योति सिंह इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment