अदाणी फाउंडेशन ने किया नेत्र जाँच शिविर का आयोजन

रायगढ । अदाणी फाउंडेशन द्वारा गारे पेलमा ।।। के पांच गांवों में निःशुल्क नेत्र एवं मोतियाबिंद जाँच शिविर का आयोजन गत शनिवार को किया गया। जिसमें 400 से अधिक मरीजों की जांच की गयी | तमनार विकासखण्ड के ग्राम खम्हरिया, ढोलनारा, करवाही, बजरमुड़ा व मिलुपारा में अयोजित इन शिविरों में नेत्र परीक्षण के दौरान 52 मोतियाबिंद मरीजों की पहचान कर उन्हें इसके इलाज हेतु आवश्यक परामर्श दिया गया। साथ ही अन्य ग्रामीणों को आवश्यकता अनुरूप निःशुल्क चश्मा एंव दवाई का वितरण भी किया गया।
उल्लेखनीय है,कि कोविड काल के दौरान अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत विगत दो महीनों से विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है | जिसमें अस्थि, पेट, चर्म, हृदय, नेत्र रोग इत्यादि के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा वनांचल क्षेत्र के 1000 से ज्यादा स्थानीय लाभार्थियों की जांच व उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी ग्रामों में मोबाइल चिकित्सा वाहन द्वारा नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी कर रहा है। वहीं गम्भीर बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक मदद भी किया है।
गौरतलब है कि विगत दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते जिला मुख्यालय से सुदूर अंचल के ग्रामों में निवासरत लोग मोतियाबिंद की जांच या नेत्र परीक्षण नहीं करा पा रहे थे। जिसे अदाणी फाउण्डेशन द्वारा नेत्र शिविर लगाकर दूर किया गया।
शिविर में पहुंचे ग्राम मिलुपारा के लाभार्थी श्री चितरंजन ने कहा कि ” ये शिविर हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है, क्यूंकि कोरोना काल में हम लोग अपने नेत्र समस्या का इलाज अस्पताल जाकर नहीं करा पा रहे थे ”
वहीं ग्राम खमरिया के वरिष्ठ नागरिक श्री ललित चौधरी ने बताया कि “वनांचल में रहने वाले गरीब लोगों के लिए गांव स्तर पर नेत्र परीक्षण शिविर आयोजित करने से समाज के बड़े वर्ग को बहुत बड़ी सहायता मिली है ”
ग्राम बजरमुड़ा के सरपंच श्री बंशी पोर्ते ने उनके गांव के बुजुर्गों एंव नेत्र मरीजों की परेशानी को संज्ञान में लेकर शिविर के आयोजन पर अदाणी फाउंडेशन की सराहना की और धन्यवाद प्रेषित किया।
इस कार्यक्रम में सभी गांव के सरपंच,उपसरपंच, पंच व वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment