विश्व शौचालय दिवस : अदाणी फाउण्डेशन ने आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

रायपुर। जिले के तमनार ब्लॉक में अदाणी फाउण्डेशन द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों को शौचालय की स्वच्छता और इसके प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस मनाया गया। इस मौके पर गारे पेल्मा -III कोलियरी लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के लिए संचालित उत्थान परियोजना के तहत आसपास के ग्राम जैसे – मिलूपारा, सिदारपारा, खम्हरिया, करवाही, टिहलीरामपुर और ढोलनारा के शासकीय विद्यालयों में सहायक शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। चित्रकला, निबंध लेखन, शौचालय स्वच्छता इत्यादि प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
इस दौरान उत्थान सहायकों ने विभिन्न वीडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को शौचालय को आदर्श घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। साथ ही इसकी साफ-सफाई भी घर के दूसरे हिस्सों की तरह करने की सीख दी। विद्यार्थियों को शौचालय के महत्त्व के बारे में भी समझाया गया। शौचालय में फैली गंदगी या बदबू से सेहत पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के बारे में भी विद्यार्थियों को जानकारी दी गयी। इस अवसर पर सभी छह विद्यालयों के 100 से अधिक विद्यार्थी मौजूद थे।
अदाणी फाउंडेशन, रायगढ़ जिले के पुसौर और तमनार विकासखंड में सामाजिक सरोकारों के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं, गुणवत्तायुक्त शिक्षा हेतु क्षेत्र के बच्चों और युवाओं को नवोदय और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग का संचालन भी कर रहा है।

Related posts

Leave a Comment