अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के यूजी और पीजी कोर्सेस भोपाल और बेंगलुरू कैम्पस में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित

रायपुर। अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेस में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। इनमें एम.ए.एजुकेशन, एम.ए.डेवलपमेंट स्टडीज़, मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ और एम.ए. अर्थशास्त्र स्नातकोत्तर के दो वर्षीय कोर्सेस हैं। स्नातक में बी.ए. ऑनर्स और बी.एससी.ऑनर्स कोर्स प्रस्तुत किए जा रहे हैं। स्नातक कोर्स ड्युअल-डिग्री हैं, जो बी.एड. के साथ कैम्पस में रहकर ही किए जाने हैं।
यह कोर्स अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय के सरजापुर- बेंगलुरु और कान्हासैया – भोपाल स्थित कैम्पस में चलाए जाएंगे। विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध कराते हुए उनमें विषय विशेषज्ञता व सामाजिक प्रतिबद्धता का निर्माण करना इन कोर्सेस का लक्ष्य है। उन्हें सार्थक करिअर की तलाश के लिए प्रेरित करना और शिक्षा की राह पर आगे बढ़ाना इन कोर्सेस का उद्देश्य है।
भोपाल कैम्पस के अंरतगत दो वर्षीय स्नातक प्रोग्राम में एम ए – एजुकेशन, एमपीएच -मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ एवं चार वर्षीय स्नातकोत्तर प्रोग्राम में अर्थशास्त्र, अंग्रेज़ी और इतिहास में बी.ए. ऑनर्स बायोलॉजी में बी.एस-सी. ऑनर्स शामिल है। बेंगलुरू कैम्पस के अंतरगत दो वर्षीय स्नातक प्रोग्राम मेंएम.ए. -एजुकेशन, एम.ए. -डेवलपमेंट स्टडीज़ और एम.ए .-अर्थशास्त्र शामिल है एवं चार वर्षीय स्नातकोत्तर प्रोग्राम में अर्थशास्त्र,अंग्रेज़ी, इतिहास, दर्शन और समाज विज्ञान में बी.ए. ऑनर्स सहित बायोलॉजी, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी और पर्यावरण विज्ञान और सतत विकास में बी.एस-सी. ऑनर्स एवं बायोलॉजी, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी और एजुकेशन में बी.एस-सी., बी.एड. (ड्युअल-डिग्री) शामिल है।
प्रवेश प्रक्रिया और उससे जुड़ी ज़रुरी तारीख़ें के लिए विद्यार्थी हमारे विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.azimpremjiuniversity.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदकों की लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को साक्षात्कार लिया जाएगा। आवेदकों को परीक्षा और साक्षात्कार के प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।
आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 नवंबर 2023, राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर 2023, साक्षात्कार जनवरी 2024 एवं एडमिशन फरवरी 2024 में होना तय है ।

विश्वविद्यालय विविधतापूर्ण और समावेशी विद्यार्थी समूह बनाने करने के लिए प्रतिबद्ध है। जिन्हें आवश्यकता हो, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा ट्युशन-फ़ीस और छात्रावास ख़र्चों के लिए (आंशिक और पूर्ण) वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ।
विद्यार्थियों को ऐच्छिक और अपेक्षित करियर के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए विश्वविद्यालय में समर्पित करियर मार्गदर्शन और प्लेसमेंट सेल है। यह सेल विद्यार्थियों को काम करने की बेहतर जगह खोजने में मदद करने वाले मंच के रूप में कार्य करने का प्रयास करता है, ताकि वे समाज को बेहतर बनाने की दिशा में योगदान दे सकें।

Related posts

Leave a Comment