शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में रायपुर पश्चिम निरन्तर आगे बढ़ रहा है, साथ ही महिला, बच्चों, युवाओं व बुजुर्गों को सभी सुविधाएँ मुहैया करवा रही कांग्रेस सरकार – विकास उपाध्याय

रायपुर (छत्तीसगढ़)। संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय ने बताया कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लगातार जनहितैषी कार्यों को आमजनों के पास पहुँचाने पूरी तरह सफलता की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ में सिर्फ और सिर्फ जनकल्याणकारी कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कांग्रेस की विचारधाराओं के अनुरूप विधायक विकास उपाध्याय रायपुर पश्चिम विधानसभा में भी निरन्तर शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में महिला, बच्चों, युवाओं व बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए उन्हें सभी सुविधाओं का लाभ दिलाने प्रयासरत् हैं। स्कूली शिक्षा के बारे में विधायक विकास उपाध्याय ने बताया कि जिस प्रकार की शिक्षा छत्तीसगढ़ की आम जनमानस ने सिर्फ सोचा था उससे कहीं ज्यादा कांग्रेस की सरकार ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी-हिन्दी माध्यम विद्यालय खुलवाकर जनता को अचंभित कर दिया है और इसके फलस्वरूप आज छत्तीसगढ़ में आमजन काफी ज्यादा सुखी जीवन का अनुभव कर पा रहे हैं। इसके साथ ही विधायक विकास उपाध्याय पश्चिम विधानसभा अंतर्गत एक के बाद एक लगातार अनेकों स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण करवाकर अपने क्षेत्रवासियों को सौगातें प्रदान कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि इस प्रकार के जनहितैषी कार्यों से पूरा छत्तीसगढ़ लाभान्वित हो रहा है।
संसदीय सचिव एवं विधायक विकास उपाध्याय ने आज रायपुर शहर के वार्ड क्रमांक 41 अंतर्गत पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर सेक्टर-04 में सर्वसुविधा से भी ज्यादा सुविधायुक्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि यह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण 65.00 लाख रूपये की लागत से निर्मित हुआ है। यह एक छः बिस्तर युक्त सर्व सुविधा संपन्न अस्पताल है जहाँ 24 घंटे आपातकालीन चिकित्सा एवं संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध रहेगी साथ ही साथ जन सामान्य को विभिन्न प्रकार की बीमारियों के उपचार हेतु निःशुल्क 172 प्रकार की दवाईयाँ प्रदाय की जायेगी। अस्पताल में कुल 62 प्रकार के पैथालॉजिकल जाँच की सुविधा स्थानीय स्तर पर भी उपलब्ध रहेगी, जिसकी जाँच रिपोर्ट मरीज को उसी दिन प्राप्त हो जाएगी तथा अन्य जाँच सुविधा हमर लैब से संयोजित करते हुए सुनिश्चित कराई जाएगी, जिससे मरीज को अगले दिवस प्रतिवेदन रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगा। इस अस्पताल में चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ सहित लगभग 12 स्टाफ कार्यरत् रहेंगे। यह शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में कार्य करेगा। जिसमें मुख्य रूप से प्रसव सुविधा शिशु सुविधा टीकाकरण सुविधा मानसिक रोगियों के लिए सुविधा मुख्य स्वास्थ्य वृद्धा अवस्था में दी जाने वाली सेवाएं गैर संचारी रोग आपातकालीन सुविधा दंत चिकित्सा की सुविधाएँ भी उपलब्ध रहेगी, इसके अतिरिक्त अन्य स्वास्थ्य सुविधाएँ भी उपलब्ध कराई जाएंगी। आज यह लोकार्पण वार्ड क्र.41 के समस्त नागरिकगणों व अन्य वार्डों से भी आए सम्मानीय जनों की काफी ज्यादा उपस्थिति में सम्पन्न हुआ एवं इस सर्वसुविधा युक्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दृश्य देख समस्त जनों ने काफी हर्षोल्लास के साथ एक-दूसरे को बधाई व शुभकामनाएँ भी दी।

Related posts

Leave a Comment