चक्रधर समारोह में आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के महिला वर्ग में अदाणी फाउंडेशन ने दिखाया अपना जौहर

रायगढ़ । जिले में चल रहे चक्रधर समारोह में गत बुधवार से दो दिवसीय जिला स्तरीय महिला -पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन शहीद कर्नल विप्लव त्रिपाठी स्टेडियम में को किया गया। इसी कड़ी में गुरुवार को हुए फाइनल मुकाबले में पुसौर ब्लॉक की अदाणी फाउंडेशन की टीम ने 31 पॉइंट्स से जीत हासिल की है। लीग पद्धति से खेले गये इस कबड्डी के मुकाबले में महिला वर्ग में आठ टीमों ने भाग लिया। जिसमें पुसौर विकासखंड से अदाणी फाउंडेशन ने प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा जिले के अन्य विकासखंडों में रायगढ़, तमनार, लैलूँगा, धरमजयगढ़, घरघोड़ा, खरसिया एवं होमगार्ड की टीमें भी शामिल हुई। भारी बारिस के कारण रायगढ़ स्पोर्ट्स क्लब में आयोजित दूसरे दिन के फाइनल मैच के एक रोमांचक मुकाबले में पुसौर ब्लॉक की अदाणी फाउंडेशन की टीम के 38 पॉइंट्स के विरुद्ध लैलूँगा विकासखंड की टीम केवल 07 पॉइंट्स ही बना पायी। इस तरह अदाणी फाउंडेशन की टीम ने पाँच गुने से भी ज्यादा पॉइंट्स की बढ़त के साथ महिला वर्ग के कबड्डी मैच में चैम्पीयन बनकर उभरा है।
चक्रधर समारोह का अपना एक ऐतिहासिक महत्व हैं जिसमें प्रतिवर्ष गणेशोत्सव के समय छत्तीसगढ़ शासन, सांस्कृतिक विभाग एवं जन सहयोग से रायगढ़ जिला प्रशासन द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन किया जाता हैं। इस समारोह में महिला -पुरुष कुस्ती एवं कबड्डी खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है।
समारोह का उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य आतिथि श्री प्रकाश नायक, विधायक रायगढ़ द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने की जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल उपस्थिति दर्ज की। इस अवसर पर विधायक श्री नायक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, “खेल कूद का जीवन में विशेष स्थान है। उन्होंने उपस्थित सभी खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी।“
समारोह के अंतिम दिन में विजेता एवं उपविजेता टीम को महापौर रायगढ़ नगर निगम श्रीमती जानकी काटजू ,श्री रघुवीर सिंह भगवा, अध्यक्ष जिला कबड्डी फेडरैशन श्री राजेश पठनायक, सचिव रायगढ़ जिला कबड्डी फेडरेशन के कर कलमों से पुरस्कार प्रदान किया गया। साथ ही तृतीय एवं चतुर्थ स्थान पर आए टीम एवं बेस्ट रेडर और बेस्ट कैचर को भी पुरस्कृत किया गया | खेल का आयोजन जिला नोडल अधिकारी श्री अमित मरकाम, सहायक संचालक खेल एवं युवा कल्याण विभाग के नेतृत्व में संचालित हुआ। अंत में श्री राजेश पठनायक ने उपस्थित सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्थानीय बालिकाओं को कबड्डी खेल में प्रोत्साहित करने हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करता है। इस शिविर में कुशल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में वर्तमान में 50 बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। हालही में आयोजित 23 वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता में 19 वर्ष के बालिका वर्ग में दो बालिका कुमारी भूमिका सिदार एवं कुमारी धनकुंवर सिदार का चयन हुआ है |

Related posts

Leave a Comment