अदाणी फाउंडेशन के उत्थान परियोजना के बच्चों ने समर कैंप में किया वॉर्म अप और योग

अम्बिकापुर; 19 जून । अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के उदयपुर तहसील में चलाए जा रहे उत्थान परियोजना के तहत कक्षा 1 से 10 वीं तक के छात्रों के लिए दो दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य छात्रों के लिए एक आकर्षक और शैक्षिक अनुभव प्रदान करना था। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सीएसआर गतिविधियों के तहत आयोजित इस कैंप में परसा ईस्ट कांता बासन के पास के ग्राम साल्ही, परसा, जनार्दनपुर, फतेहपुर और घाटबर्रा गांवों के 250 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
शिविर की शुरुआत सुबह की प्रार्थना, वार्म-अप और एक योग सत्र के साथ छात्रों को सकारात्मक और ऊर्जावान संदेशों के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान सभी प्रतिभागियों के बीच रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए एक कला और शिल्प गतिविधि का आयोजन किया गया। जिसमें उन्हें अपने कलात्मक कौशल और कल्पना को प्रदर्शित करने का अवसर मिला। वहीं एकता और टीम वर्क की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक बैलून गेम का आयोजन किया गया। इस खेल ने छात्रों को एक समान लक्ष्य के लिए सहयोग करने, संवाद करने और एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके अलावा इनके आत्मविश्वास और ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रश्नोत्तरी, कहानी सुनाने, आत्म-आश्वासन को कैसे बढ़ाएं, सामान्य ज्ञान और संज्ञानात्मक क्षमताओं का भी विस्तार के लिए भी सत्र आयोजित किए गए। कैंप में प्रतिभागियों ने मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता में भाग लिया, जिससे उन्होंने अपने सीखने तथा विचारों को साझा करने की अपनी उत्सुकता का प्रदर्शन भी सक्रिय रूप से किया।

शिविर के दौरान सभी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखते हुए अदाणी फाउंडेशन की डॉ. पूजा पांडे ने स्वास्थ्य जागरूकता और स्वच्छता प्रथाओं पर एक सत्र का संचालन किया। जिसमें छात्रों को अपने दैनिक जीवन में अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता की आदतों को बनाए रखने के महत्व के बारे में शिक्षित किया गया।
कैंप के इस सूचनात्मक सत्र ने छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाई, उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए ज्ञान से लैस किया। समापन कार्यक्रम में शुक्रवार को प्रतिभागियों के प्रयासों और उपलब्धियों के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अदाणी फाउंडेशन के सौरभ सिंह सहित अदाणी एंटेरप्राईसेस के अधिकारीगण मौजूद थे।
अदाणी फाउंडेशन द्वारा अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में स्वास्थ्य, शिक्षा व स्वरोजगार के लिए कई कार्यक्रम संचालित करता है। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी स्कूलों चलाए जा रहे प्रोजेक्ट उत्थान के तहत पढ़ाईं में डिजिटल तकनीक के उपयोग से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि तथा उसके गहन अध्ययन में उत्सुकता का संचालन हो रहा है।

Related posts

Leave a Comment