ग्रामीण स्वास्थ्य सुरक्षा को बढ़ावा देने अदाणी फाउंडेशन चला रहा जागरूकता अभियान

अंबिकापुर । अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के उदयपुर ब्लॉक में ग्रामीण स्वास्थ्य सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सहभागिता की एक पहल के तहत, ग्राम घाटबर्रा, बासेन और फतेहपुर गांव इत्यादि सहित कुल सात गावों में स्वास्थ्य जागरूकता सत्र आयोजित कर 200 से अधिक जरूरतमंद परिवारों को मच्छरदानी का वितरण किया गया। इन सत्रों में गर्भवती और शिशुवती महिलाओं के अलावा वृद्धजनों को भी प्राथमिकता दी गई। इस दौरान इन गांवों में ग्राम स्वच्छता सत्र भी आयोजित किए गए। इन सत्रों में डॉ. पूजा पांडेय ने लाभार्थियों को स्वच्छता बनाए रखने, वेक्टर जनित रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया की रोकथाम के उपायों, उनके लक्षणों और सावधानियों के बारे में जानकारी दी।
बासेन गाँव के स्वास्थ्य जागरूकता सत्र में शामिल एक लाभार्थी, मीना पण्डो, कहती हैं, कि “मैं अदाणी फाउंडेशन को हमें स्वस्थ रहने का तरीका सिखाने Kay saath saath मच्छरों से सुरक्षा के लिए मच्छरदानी देने के लिए धन्यवाद देती हूं। अब मैं खुद को और अपने परिवार को मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों से बचा सकती हूं।” जबकि इसी गांव की जया कुमारी ने अदाणी फाउंडेशन की इस मुहिम की सराहना की और सत्र के दौरान बताए गए स्वास्थ्य सुरक्षा के उपायों को अपनाने की बात कही।
“अदाणी फाउंडेशन के स्वास्थ्य जागरूकता सत्र में बताए गए सुझावों से मुझे मेरे परिवार को डेंगू मलेरिया इत्यादि बीमारियों से बचने में मदद मिलेगी उनके द्वारा प्रदान किये मच्छरदानी का उपयोग मैं अपने परिवार को उन मच्छर जनित बीमारियों से बचाने के जरूर करूंगी” घाटबर्रा गाँव में रहने वाली हेमलता,का कहना है।
अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके तहत आसपास के 14 ग्रामों में गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने निःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर व मोबाईल मेडिकल हेल्थकेयर यूनिट के माध्यम से गांव- गांव में दंत, आँख, हड्डी, सामान्य बीमारीयों व महिला संबंधित रोगों की जाँच, उपचार व दवाइयाँ उपलब्ध करा रहा है।

Related posts

Leave a Comment