अदाणी कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त 100 प्रशिक्षुओं के खिले चेहरे, मिला प्रमाण पत्र एवं नियुक्ति पत्र,

अंबिकापुर ।जिले के उदयपुर प्रखण्ड के साल्ही ग्राम में स्थित अदाणी कौशल विकास केंद्र में बुधवार को प्रमाणपत्र और नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जो क्षेत्र के युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सरोकारों के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत परसा के सरपंच श्री झल्लू राम, अदाणी इन्टरप्राइजेज सरगुजा के क्लस्टर एचआर हेड श्री राम द्विवेदी, भू विभाग से श्री राजेश साव सहित अदाणी फाउंडेशन से श्री सौरभ सिंह तथा उनकी टीम उपस्थित थी। खनन गतिविधियों से सीधे प्रभावित ग्राम परसा, गुमगा, साल्ही, तारा और जनार्दनपुर गांवों के निवासी युवाओं ने प्रशिक्षण वर्ष 2022-23 और 2023-24 के लिए सहायक इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में 100 तथा सिलाई मशीन ऑपरेटर ट्रेड के 75 सहित कुल 175 युवाओं ने प्रवेश लिया था। दोनों ट्रेडों में कुल 100 प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूर्ण किया था, जिन्हें 22 नवंबर 2023 को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसके अलावा इनमें से 17 प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया गया।
गौरतलब है कि सरगुजा जिले में आरआरवीयूएनएल को तीन कोल ब्लॉक आवंटित की गई थी, जिनमें से सिर्फ एक ही ब्लॉक में कोयला उत्खनन का कार्य चल रहा था। किन्तु गत दो माह से अब इस ब्लॉक में भी उत्खनन का कार्य जमीन की अनुपलब्धता के कारण बंद हो चुका है। इसके बावजूद भी आरआरवीयूएनएल द्वारा क्षेत्र में रोजगार के साथ साथ विकास के कई कार्यों का संचालन किया जा रहा है। आरआरवीयूएनएल का यह कदम सीधे तौर पर स्थानीय युवाओं को उज्जवल भविष्य के लिए मूल्यवान अवसर देने के साथ ही सशक्त भी बना रहा है।
अदाणी कौशल विकास केंद्र द्वारा अपने कैंपस प्लेसमेंट योजना के तहत महाराष्ट्र के मेसर्स एडविक हाई-टेक प्राइवेट लिमिटेड, पुणे द्वारा 17 प्रशिक्षुओं को सहायक इलेक्ट्रीशियन के पद हेतु नियुक्ति पत्र सौंपा गया। जिन्हें शुरुआती तौर पर रुपए 14,450/- प्रति माह का वेतन के साथ अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इस प्रस्ताव पर अब तक पाँच उम्मीदवारों ने अपनी सहमति जतायी है। वहीं तमिलनाडु की मेसर्स नाइट गैलरी, तिरुपुर कंपनी में सिलाई मशीन ऑपरेटर के पद के लिए 30 प्रशिक्षुओं की कॉउसलिंग की जा रही है। इस कंपनी द्वारा कर्मचारियों को शुरुआत में रुपए 11,750/- प्रतिमाह का वेतन तथा अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।
आरआरवीयूएनएल द्वारा खदान संचालन में अपनी उत्कृष्टता साबित करने के साथ-साथ अपने परियोजना प्रभावित ग्रामों में सामाजिक सरोकारों के तहत गुणवत्ता युक्त स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वरोजगार तथा अधोसंरचना विकास के लिए कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है। वहीं क्षेत्र के आदिवासियों को मुख्यधारा से जोड़ने हेतु भी प्रयासरत है, जिनमें शिक्षा के क्षेत्र में आदिवासी बच्चों के लिए संचालित सीबीएससी बोर्ड की निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम स्कूल शामिल है। इसके साथ-साथ पास के कई सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्ट उत्थान के तहत पढ़ाई में डिजिटल तकनीक के उपयोग से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि तथा उसके गहन अध्ययन में उत्सुकता का संचालन हो रहा है।

Related posts

Leave a Comment