कांग्रेस सरकार ने आदिवासियों को दिया उनका हक : भूपेश बघेल

कोण्डागांव। बस्तरवासी जिस काम को चाहते थे वह काम कांग्रेस की सरकार ने पिछले 5 सालों में करके दिखाया है, जल जंगल जमीन पर आदिवासियों को उनका अधिकार देने का काम कांग्रेस की सरकार ने किया है। यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोण्डागांव के माकड़ी में हुइ जनसभा में कही।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि विकास के दो पैमाने हैं जिसमें एक सड़क, पुल पुलिया, स्कूल, हॉस्पिटल का निर्माण है। दूसरा विकास का पैमाना व्यक्ति है। हमने व्यक्ति को केंद्र रखकर विकास किया है। बच्चे सुपोषित हों इसके लिए हमने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना शुरू की, हमने अभियान चलाकर बस्तर को मलेरिया मुक्त किया, हमने बाजार में अस्पतालों को पहुंचा दिया। डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता था जिसे बढ़ाकर हम 10 लाख रुपये करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना से हमने लोगों को इलाज में मदद की है।

रमन राज में बंद हो गए थे स्‍कूल
मुख्‍यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि बस्तर में रमन सिंह के राज में सैकड़ों स्कूल बंद हो गए थे, उन स्कूलों को शुरू करने का काम हमारी सरकार ने किया है। बस्तर में पहली बार स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला गया। हमारे गरीब, मजदूर और किसान के बच्चे भी अब अंग्रेजी स्कूलों में नि:शुल्क पढ़ाई कर पा रहे हैं। कांग्रेस की सरकार बनते ही सभी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद स्कूलों में बदल जाएगा। हम वादा करते हैं कि केजी से पीजी तक की पढ़ाई में भी अब कोई शुल्क नहीं लगेगा।

कांग्रेस की गारंटी पर भरोसा
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि राहुल गांधी जी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हमने दो घंटे के भीतर 19 लाख किसानों का साढ़े 9 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया। 25 सौ रुपये में धान खरीदने का वादा पूरा किया। अब तो किसान 2640 रुपये में धान बेच रहे हैं। हम इस बार फिर किसानों का कर्ज माफ करेंगे। हमारी इस घोषणा पर भाजपा के लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। जब वो लोग साढ़े 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज उद्योगपतियों का माफ कर सकते हैं, तो हम दोबारा किसानों का कर्ज क्यों नहीं माफ कर सकते।

झूठ बोलते हैं प्रधानमंत्री
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि हर साल दो करोड़ लोगों को नौकरी देंगे, काला धन लाकर सबसे खाते में 15 लाख रुपये डालेंगे, महंगाई कम करेंगे। मोदी ने अपना किया एक भी वादा पूरा नहीं किया। भाजपा के लोग ठगने और झूठ बोलने का काम करते हैं। आज सरसों का तेल, डीजल पेट्रोल के दाम सेंचुरी मार रहे हैं। मोदी जी झूठ बोलते हैं कि छत्तीसगढ़ सारा धान वो खरीदते हैं। मोदी जी पहले यह बताएं कि अगर 2640 रुपये में छत्तीसगढ़ के किसान धान बेच रहे हैं तो जहां से वह सांसद हैं वाराणसी, वहां के किसान 1200 रुपये में धान बेचने को क्यों मजबूर हैं।

कांग्रेस पूरे करके रहेगी अपने वादे
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि महंगाई की वजह से लोग इस वक्त गैस के सिलेंडर भी नहीं भरवा पा रहे हैं, हम वादा करते हैं कि गैस रिफिलिंग पर 500 रुपये की सब्सिडी देंगे। 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी, साथ ही 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ का लाभ भी मिलेगा। साढ़े 17 लाख परिवारों को आवास देंगे। हम हर साल तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 4000 रुपये देंगे। 700 रीपा खोला जाएगा। तिवरा को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। जातिगत जनगणना समेत कांग्रेस की 17 गारंटियों को पूरा किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment