आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेकर समीक्षा की

रायपुर । नगर पालिक निगम रायपुर के नवपदस्थ आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने नगर निगम मुख्यालय महात्मा गांधी सदन के तृतीय तल सभा कक्ष में निगम अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल, सुनील चंद्रवंषी, अरविंद शर्मा सहित उपायुक्तगणों, अधीक्षण अभियंतागणों, कार्यपालन अभियंतागणों, सभी विभागों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे सामान्य परिचय पदभार ग्रहण उपरांत प्राप्त किया।
आयुक्त चतुर्वेदी ने मानसून के पूर्व राजधानी शहर रायपुर नगर निगम क्षेत्र में नालों, नालियों की सफाई की प्रगति की जानकारी प्राप्त कर बारिष प्रारंभ होने के पूर्व माॅनिटरिंग कर व्यवस्थित रूप से सफाई करवाने निर्देष दिये, ताकि निचली बस्तियों के क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से रहवासियों को असुविधा न होने पाये। उन्होने बाढ़ नियंत्रण प्रकोष्ठ की प्रषासनिक तैयारियों की जानकारी ली ।
आयुक्त चतुर्वेदी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की लोकहितैषी महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री मितान योजना एवं मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य योजना की प्रगति एवं प्रक्रिया की जानकारी ली । मुख्यमंत्री मितान योजना में समीक्षा के दौरान सभी जोन कमिष्नरों को एसडीएम, तहसीलदार से समन्वय बनाये रखकर अपने-अपने जोन क्षेत्र में प्रति सप्ताह एक बार प्रमाण पत्र योजना के लाभार्थी को संबंधित वार्ड पार्षद के नेतृत्व में उनके घर जाकर ससम्मान प्रदान किया जाना प्रषासनिक तौर पर सुनिष्चित करने के निर्देष दिये गये।
आयुक्त श्री चतुर्वेदी ने विकास कार्यो की प्रगति निदान 1100 आॅनलाईन जनषिकायत निवारण प्रणाली के प्रकरणों के निदान की प्रगति की जानकारी एवं विभिन्न विभागों के कार्यो की जानकारी लेकर समीक्षा की एवं आवष्यक निर्देष दिये। आयुक्त ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 से संबंधित रायपुर नगर निगम के कार्यो एवं उसकी प्रगति की जानकारी का अवलोकन कर समीक्षा की एवं नगर हित में आवष्यक निर्देष दिये।
आयुक्त श्री चतुर्वेदी ने सभी जोन कमिष्नरों को निगम हित में अधिकाधिक राजस्व वसूली करने के कार्य को प्राथमिकता के साथ करने निर्देषित किया। नागरिको को टेल एण्ड तक पर्याप्त मात्रा में पे्रषर सहित क्लोरीन युक्त शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने का कार्य पुख्ता तरीके से करने निर्देष दिये। आयुक्त ने जनषिकायतों का समय सीमा में निराकरण सुनिष्चित करने कहा। उन्होने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी जनहितकारी योजना आॅनलाईन बिल्डिंग परमिषन के प्रकरणों के निराकरण की प्रगति की जानकारी लेकर प्रक्रियाओं पर चर्चा कर शासन के निर्देषानुसार निरंतरता से सजग व जागरूक रहकर कार्य करने निर्देषित किया।

Related posts

Leave a Comment