एफएमसी ने छत्तीससगढ़ में टमाटर और भिंडी के किसानों की मदद के लिये नया कीटनाशक पेश किया

रायपुर । कृषि विज्ञान कंपनी एफएमसी इंडिया ने आज एक नये शोध-आधारित कीटनाशक कोरप्राइमा™ को लॉन्च- करने की घोषणा की है। एफएमसी की विश्व्-अग्रणी कीट नियंत्रक टेक्नोकलॉजी राइनाक्जी पिर® से युक्ती कोरप्राइमा™ देशभर में टमाटर और भिंडी के किसानों की फसलों को फ्रूट बोरर्स के विरूद्ध उन्न त सुरक्षा प्रदान करेगा। गौरतलब है‍ कि फ्रूट बोरर्स भारतीय किसानों की बड़ी परेशानियों में से एक हैं।
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ वेजीटेबल रिसर्च के मुताबिक, देशभर में टमाटर के किसान हर साल फ्रूट बोरर्स के कारण अपनी 65 प्रतिशत तक उपज खो देते हैं। इस कीट के संक्रमण से फूल गिर जाते हैं और पौधे की सेहत खराब होती है, जिससे खराब गुणवत्ताे के फल मिलते हैं और फसल की उपज पर नकारात्मकक प्रभाव पड़ता है।
कोरप्राइमा™ छत्ती सगढ़ के जगदलपुर, बस्त र, दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, बिलासपुर, रायगढ़, जशपुर नगर, अंबिकापुर और राजनांदगांव जिलों में टमाटर और भिंडी के किसानों को कीटों से उन्न त सुरक्षा प्रदान करेगा। यह उत्पारद इन जिलों में एफएमसी के एक हजार से ज्याोदा खुदरा व्यानपारियों के एक व्या पक तंत्र के पास उपलब्धप होगा।
नई पेशकश का अनावरण रायपुर में एफएमसी इंडिया के प्रेसिडेंट रवि अन्नाावरापू, कंपनी के खुदरा व्याेपारियों और स्था नीय भागीदारों की मौजूदगी में हुआ। उत्पानद के अनावरण के बाद आगंतुकों के लिये सांस्कृशतिक प्रस्तुसतियों और ज्ञानवर्द्धक सत्र का आयोजन हुआ था।
रायपुर में लॉन्चक इवेंट में एफएमसी इंडिया के प्रेसिडेंट श्री रवि अन्नाआवरापू ने कहा, “पिछले साल देश में हॉर्टिकल्चपर फसलों का रिकॉर्ड उत्पा दन हुआ था। हालांकि टमाटर और भिंडी के किसानों को हर साल फ्रूट बोरर कीटों, बीमारियों और कटाई के बाद की हानियों आदि के कारण काफी नुकसान होता है। एफएमसी में हम किसानों की चुनौतियों को हल करने के लिये नवाचार का इस्ते माल करते हैं और संवहनीय उत्पाीद एवं समाधान प्रस्तु त करते हैं। कोरप्राइमा™ की पेशकश किसानों की फसल की सुरक्षा से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिये नये समाधान लाने हेतु एफएमसी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। मुझे विश्वाकस है कि कोरप्राइमा™ बेहतर गुणवत्तान की ज्याीदा उपज के माध्य म से टमाटर और भिंडी के किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेगा।”
अभिनव कीटनाशक कोरप्राइमा™ ने साबित किया है कि वह ज्याजदा लंबे समय कीटों पर नियंत्रण रखकर और फूल तथा फल को बनाये रखकर किसानों को उनके निवेश का बेहतर प्रतिफल देता है, जिससे बेहतर गुणवत्ताथ की बंपर फसल मिलती है। राइनाक्जीकपिर® एक्टिव से युक्तग कोरप्राइमा™ फ्रूट बोरर कीटों से उन्नतत और लंबे समय की सुरक्षा का वादा करता है, जिससे अपनी फसलों की सुरक्षा में किसानों का समय, खर्च और मेहनत बचती है।
इसी महीने इससे पहले, कोरप्राइमा™ को एक वर्चुअल इवेंट में लॉन्चु किया गया था, जो पाँच भाषाओं – हिन्दीी, मराठी, तमिल, तेलुगू और कन्नटड़ में लाइव हुआ था। इस इवेंट में देशभर से बड़ी संख्याओ में किसान, खुदरा व्याइपारी और वितरक मौजूद थे। छत्तीलसगढ़ में अनावरण महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत भारत के वनस्प ति केन्द्रों के तीन शहरों में राष्ट्रीाय लॉन्चक का हिस्सा् है।
6 ग्राम, 17 ग्राम और 34 ग्राम के पैक्सम में पेश हुआ कोरप्राइमा™ छोटे, सीमांत और बड़े किसानों की फसल की सुरक्षा से जुड़ी जरूरतें पूरी करेगा। कोरप्राइमा™ अब अग्रणी रिटेल स्टोरर्स पर उपलब्धे है।

Related posts

Leave a Comment