चेम्बर के प्रतिनिधि मंडल ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर की हवाई यात्रा एवं यात्रियों की सुविधाओं के संबंध में ज्ञापन सौंपा

रायपुर । छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल बताया कि आज दिनांक 5 फरवरी 2022 को चेम्बर के प्रतिनिधि मंडल ने नागरिक उड्डयन मंत्री माननीय श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी के प्रथम रायपुर आगमन पर उनसे मुलाकात कर उनका स्वागत अभिनंदन किया। तत्पश्चात् स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर की हवाई यात्रा एवं यात्रियों की सुविधाओं हेतु कुछ सुझाव एवं मांग संबंधी ज्ञापन सौंपा।
चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष श्री अमर पारवानी ने पत्र के माध्यम से बताया कि रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल से कोविड के पूर्व प्रति दिन 55 से 60 उड़ानों का आवागमन होता था, किंतु कोविड के कारण उड़ानों में कुछ कमी आयी थी, पर देखा जा रहा है कि पुनः उड़ानों में कोविड के पहले वाली स्थिति बनती जा रही है, जिससे भविष्य में पूर्व की भाँति प्रति माह कुल 1,30,000 से 1,50,000 हवाई यात्रियों का आवागमन प्रारम्भ हो जायेगा।
श्री पारवानी ने कहा कि रायपुर विमानतल से जयपुर, सूरत, जोधपुर ,अहमदाबाद, चंडीगढ, अमृतसर एवं गुना तक के लिये उड़ान प्रारम्भ करने की माँग लम्बे समय से की जा रही है, जिसे जल्द से जल्द प्रारम्भ करवाने का कृपा करें। जिससे यहां के यात्रियों कम समय और कम खर्चे में सीधे यात्रा का लाभ मिल सके। रायपुर से गुना के लिये फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध कराई जाये क्योंकि गुना के अशोक नगर में जैन मंदिर है एवं श्री आनंदपुर एक भव्य तीर्थस्थल धाम है जहां हजारों लाखों की संख्या में लोग दर्शनों के लिए छत्तीसगढ़ के अनेक जिलों से जाते हैं।
श्री पारवानी ने आगे बताया कि रायपुर विमानतल देश के बिल्कुल मध्य में स्थित होने के कारण देश के किसी भी कोने से दो घंटे के अंदर कोई भी सामान भेजा और मंगाया जा सकता है, अतः कार्गो हब की स्थापना अत्यंत ही आवश्यक है, क्योंकि छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान प्रदेश है, रायपुर से फल, सब्जियाँ एवं फूल इत्यादि दूसरे शहरों को भेजा जाता है तथा एयर कार्गों के द्वारा रोजाना 20 से 25 टन सामान जिसमें दवाईयाँ, जड़ीबूटियां, फल, मशीनों के पाट्र्स इत्यादि बहुत सी चीजें रायपुर में आती है। कृषि उड़ान योजना को छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी लागू किए जाने से कृषि बहुल प्रदेश छत्तीसगढ़ को भी अधिक लाभ होने की संभावना है। अतः रायपुर में कार्गो हब बनाये जाने की अत्यंत आवश्यकता है।
श्री पारवानी ने स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट रायपुर को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया जाना चाहिये, क्योंकि यहाँ अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के आवागमन के सभी मापदंड पूरा करता हैं, साथ ही नया ।ज्ब् ज्व्ॅम्त् भी बनकर तैयार हो चुका है। जिससे विमानन कम्पनियों को अंतर्राष्ट्रीय उड़ान का परिचालन प्रारम्भ करने में आसानी होगी। रायपुर विमानतल से अन्य देश जैसे कि थाईलंैड, दुबई एवं सिंगापुर आदि के लिये यात्रियों की संख्या भी बहुत अधिक है।
रायपुर विमानतल दो-तीन वर्ष पूर्व रात्रि में विमान को पार्क करने हेतु फी पार्किंग प्रारम्भ करने की योजना थी, जिसे अविलम्ब प्रारम्भ किया जाना चाहिये, जिससे विमानन कर्मियों के रायपुर में विश्राम करने से होटल एवं ट्रैवल एजेंट वालों को व्यवसाय मिलेगा, साथ ही साथ विमानों के रख-रखाव वाली टीम भी रायपुर में स्थायी रूप से रहेगी और यात्रियों के लिये सुबह-सुबह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद एवं अन्य स्थानों के लिये फ्लाइटों की सुविधा प्रतिदिन जाने एवं उसी दिन आने हेतु किफायती किराये में मिल पायेगी।
अम्बिकापुर को उड़ान योजना के तहत विकसित किया जा सकता है, जिससे छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर एवं अम्बिकापुर से राज्य के अंदर ही हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ जायेगी।
रायपुर एयरपोर्ट में केवल 3 क्ैडक् (सुरक्षा जाँच) मशीन है, इसलिये सुरक्षा जाँच में थोड़ा समय लग जाता है। अतः सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु अतिरिक्त सुरक्षा जांच मशीन लगवाना उचित होगा जिससे यात्रियों को सुविधा हो।
आगमन कक्ष में कई बार दो तीन उड़ान एक साथ आने से यात्रियों की संख्या एक साथ बढ़ जाती है किंतु केवल दो कन्वेयर बेल्ट होने से यात्रियों को असुविधा होती है। जिसकी संख्या को बढ़ाया जाना चाहिए।
छत्तीसगढ़ की राजधानी होने के साथ-साथ यह राज्य का एकमात्र बड़ा एयरपोर्ट है और इस विमानतल से प्रस्थान करने वाले यात्रियों को 500/-रुपया यूजर डेवलपमेंट फीस देना होता है, जबकि भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, इंदौर जैसे बहुत से एयरपोर्ट में ये शुल्क नहीं लगता, अन्य एयरपोर्ट की तरह यहां भी यूजर डेवलपमेंट फीस शुल्क में छूट दिया जावे।
रायपुर विमानतल शहर से काफी दूर है ऐसे में यात्रियों के साथ छोड़ने और लेने आने वाले लोगों के लिये एयरपोर्ट के बाहर भी सार्वजनिक शौचालय होना आवश्यक है, जो आगमन और निर्गम के पास होना चाहिये।
प्र्रतिनिधि मंडल में चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, कार्यकारी महामंत्री विकास आहूजा, उपाध्यक्ष-हीरा माखीजा, टी.श्रीनिवास रेड्डी, कन्हैया गुप्ता, पृथ्वीपाल सिंह छाबड़ा, मंत्री-नीलेश मूंधड़ा, दिनेश पटेल, राजेन्द्र खटवानी, जयराम कुकरेजा, विकास पंजवानी, युवा चेम्बर महामंत्री कांति पटेल, उपाध्यक्ष विपुल पटेल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment