अदाणी फाउंडेशन ने किया महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

रायपुर । रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आर ई एल ), रायखेड़ा की निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत ग्रामीण महिलाओं हेतु निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया । अदाणी फाउंडेशन द्वारा आर ई एल के आस पास के पांच ग्रामों रायखेड़ा, भाटापारा, गैतरा, चिचोली और गौरखेड़ा में अलग अलग आयोजित शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा 90 से ज्यादा गर्भवती, शिशुवती, किशोरी बालिकाओं तथा अन्य महिलाओं का स्वाथ्य जाँच कर चिकित्सीय परामर्श दिया गया। साथ ही सभी महिलाओं को उपचार के दौरान दवाइयों का भी वितरण किया गया।
गौरतलब है,कि ग्रामीण किशोरी बालिकाओं,गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को उनके ग्रामों में स्वास्थ्य सम्बन्धी रोगों के इलाज के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । अदाणी फाउंडेशन द्वारा ग्रामीण महिलाओं की इस समस्या को संज्ञान में लेते हुए हर महीने की अंतिम तिथि को महिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन उन्हीं के ही ग्रामों में करने का निर्णय लिया गया है। वही आम बीमारियों के लिए हर तीन महीने में विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर का आयोजन भी कराता है।
शिविर में पधारी ग्राम गौरखेड़ा की लाभार्थी किशोरी बालिका आरती साहू ने कहा कि ” पहले उन दिनों में परेशानियों के डाक्टरी परामर्श के लिए हमें तिल्दा या रायपुर जाना पड़ता था। लेकिन अब अदाणी फाउंडेशन द्वारा हर महीने शिविर लगाने से हम सभी लोगे खुश हैं। इसके लिए हम सभी अदाणी फाउंडेशन और कंपनी को धन्यवाद देते हैं।
वहीं ग्राम चिचोली की लाभार्थी श्रीमती केवतरा बाई ने कहा कि ” हम सभी को अपने रोगों से संबधित डॉक्टरी सलाह के लिए गांव के बाहर जाना पड़ता था। कई बार तो संकोच के कारण,पैसे और समय के आभाव में रोगों के साथ ही जीवन जीने को मजबूर होना पड़ता था। लेकिन अदाणी फाउंडेशन द्वारा लगाया गया यह शिविर हमारे लिए एक वरदान की तरह है। इसके लिए हम अदाणी कंपनी और फाउंडेशन का धन्यवाद करते हैं। ”
उल्लेखनीय है कि आर ई एल अपने सी एस आर मद के तहत अपने विकासखंड तिल्दा और खरोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट भी लगवाया है। जिससे आस पास के सैकड़ों ग्राम इससे लाभान्वित होंगे वहीं समय समय पर जिला तथा स्थानीय प्रशासन के विभिन्न सामाजिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता को भी सुनिश्चित करता रहता है।

Related posts

Leave a Comment