माँ भानेश्वरी ने मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन किया अर्पित: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

राजनांदगांव । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम सिंघोला में आयोजित माँ भानेश्वरी जयंती महोत्सव एवं सामूहिक आदर्श विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल 35 करोड़ 79 लाख 86 हजार रूपए के 11 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। शासन की विभिन्न विभागीय योजना अंतर्गत 40 हितग्राहियों को 9 लाख 78 हजार रूपए के सामग्री और चेक का वितरण किया। मुख्यमंत्री श्री बघेल राजनांदगांव प्रवास के दौरान राजस्व विभाग अंतर्गत भेंट-मुलाकात के दौरान की गई घोषणा के तहत 26 सामाजिक भवन एवं आहाता निर्माण के लिए 3 करोड़ 3 लाख रूपए की राशि का स्वीकृति आदेश पत्र हितग्राहियों को प्रदान किया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर मंदिर परिसर से लेकर मुख्य मार्ग तक सीसी रोड निर्माण कार्य के लिए 30 लाख रूपए, साहू समाज के मंगल भवन के लिए 25 लाख रूपए, मंदिर परिसर में डोम निर्माण के लिए 17 लाख रूपए, तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 10 लाख रूपए प्रदान करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सभी को माँ भानेश्वरी जयंती महोत्सव की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि माँ भानेश्वरी, भक्त माता कर्मा, दानवीर शाह भामा जैसे महापुरूष एवं समाज सेवियों ने मानवता की सेवा की है। सभी समाज में कुछ ऐसे व्यक्तित्व जन्म लेते हैं, जो समाज को राह दिखाते हैं। माँ भानेश्वरी ने दुसरीं की पीड़ा को दूर करने के लिए अपना जीवन अर्पित कर दिया। संत-महात्मा के दिखाये मार्ग का सरकार अनुसरण कर रही है। अन्नदाता किसान, मजदूर, युवा सभी के लिए शासन की जनकल्याणकारी योजनाएं स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा सभी क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में बच्चों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि युवाआंे के लिए रोजगार के अच्छे अवसर हैं। इसके लिए खूब मन लगाकर पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा सेवाओं में चयनित हो। उन्होंने कहा कि छŸाीसगढ़ शांति का टापू है। समाज को अच्छी बातों को ग्रहण करना चाहिए और पुरानी रूढ़ियों को दूर करना चाहिए।

गृह, जेल एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि साहू समाज के सभी प्रमुख व्यक्तित्व एवं महापुरूष के जीवन का उल्लेख, अधिष्ठात्री कुलदेवी, देवता का संकलन पुस्तक के रूप में किया जा रहा है। उन्होंने समाज के सभी लोगों से सामाजिक बुराई को दूर करने तथा सामाजिक समरसता बनाकर चलने के लिए कहा। छŸाीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री टहलराम साहू ने सभी को माँ भानेश्वरी जयंती महोत्सव की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। जिला साहू संघ के अध्यक्ष श्री भागवत साहू ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध लोक गायिका आरू साहू ने मोहक गीतों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर छŸाीसगढ़ राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं विधायक श्री दलेश्वर साहू, विधायक श्रीमती छन्नी साहू, अध्यक्ष तेलघानी विकास बोर्ड छŸाीसगढ़ श्री संदीप साहू, प्रदेश अध्यक्ष हल्दिया साहू समाज श्री त्रिलोकी साहू, कलेक्टर श्री डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा, जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment