अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 500 प्रतिभागियों को किया सम्मानित

अंबिकापुर । अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के उदयपुर विकासखंड के ग्राम साल्हि में महिला सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत शनिवार 11 मार्च को अदाणी कौशल विकास केंद्र, साल्हि में आयोजित सम्मान समारोह में परसा ईस्ट केते बासेन के आसपास के ग्राम परसा, साल्हि, फत्तेपुर, जनार्दनपुर, घाटबर्रा, हरिहरपुर सहित 14 से अधिक ग्रामों की महिलाओं ने भाग लिया। क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में कामकाजी और स्वसहायता समूहों सहित महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति (मब्स ) की 500 से अधिक महिलाओं को सम्मानित किया गया। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस वर्ष की अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम “डिजिटऑल: लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी” है और इसका उद्देश्य लैंगिक मुद्दों को प्रकाश में लाने में प्रौद्योगिकी के महत्व पर जोर देना है।
कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यअतिथि श्रीमती भोजवंती पैकरा – जनपद अध्यक्ष, उदयपुर द्वारा किया गया। जबकि विशिष्ठ अतिथि के तौर पर श्रीमती शांति करियाम – अध्यक्ष विकासखंड विकास केंद्र,उदयपुर, श्रीमती रैमुनिया करियाम – सदस्य, विकासखंड विकास केंद्र,साल्हि, श्रीमती शांति रजवाड़े – जनपद सदस्य, अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) के सरगुजा क्लस्टर प्रमुख श्री मनोज कुमार शाही तथा विशेष अतिथि के रूप में श्रीमती अमिता सिंह टेकाम अध्यक्ष मब्स, श्री शिव कुमार यादव – उपसरपंच, परसा तथा क्लस्टर एचआर हेड श्री राम द्विवेदी शामिल हुए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यअतिथि श्रीमती भोजवंती पैकरा ने कहा कि,” आज भी समाज में महिलाओं को उनकी सामाजिक स्थिति में सशक्तिकरण एवं उत्थान के लिए समर्थन और प्रोत्साहन की जरुरत है। अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की मैं सराहना करती हूँ तथा सभी को महिला दिवस की हार्दिक बधाई देती हूँ।”
वहीं क्लस्टर हेड श्री मनोज कुमार शाही ने इस वर्ष के महिला दिवस की थीम डिजिट आल: लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी” के तहत तकनीकी और ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों और महिलाओं द्वारा दिए जा रहे योगदान की सराहाना की और डिजिटल तकनीकों तक उनकी पहुँच को बढ़ाने की बात कही तथा सभी को महिला दिवस को बधाई दी।
कार्यक्रम में अदाणी विद्या मंदिर के छात्रों द्वारा स्वागत गीत और अदाणी कौशल विकास केंद्र के छात्रों द्वारा मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया गया। वहीं मब्स के सदस्यों को उनके उत्कृष्ठ कार्यों के लिए पुरस्कृत भी किया गया। महिला दिवस समारोह की सफलता के लिए सीएसआर टीम की ओर से श्री सौरभ सिंह, श्री अनिल जायसवाल, श्री अमित रॉय, श्री प्रवीण कुजूर एईएल से श्रीमती प्रियंका सिंह और श्रीमती रितु, ग्राम उद्यमी और मब्स से क्रमश सुश्री सुष्मिता कुमारी, कुमारी जाह्नवी, सावित्री अरमो, श्रीमती वीना देवी देवांगन, श्रीमती वेदमती उइके और श्रीमती बंधन पोर्ते का सफल योगदान रहा।
आरआरवीयूएनएल, परसा ईस्ट केते बासेन के आसपास के ग्रामों में उच्च कोटि की शिक्षा स्वास्थ्य, बेरोजगारी उन्मूलन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम चला रहा है। जिनमें बेरोजगारी उन्मूलन के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा पोषित और मार्गदर्शन में संचालित मब्स द्वारा क्षेत्र में व्यावसायिक इकाईयां जैसे मध्याह्न भोजन प्रबंधन, मसाला प्रोसेसिंग इकाई, डेयरी व दुग्ध उत्पादन केंद्र, सैनिटरी पैड उत्पादन इकाई तथा वाइट फिनाइल व हैंडवॉश जेल उत्पादन इकाई संचालित किया जा रहा है। जिससे क्षेत्र के सभी एसएचजी सदस्यों की सामाजिक स्थिति में सुधार तथा कौशल वृद्धि के साथ साथ वे आर्थिक रूप से भी आत्मनिर्भर बन रहीं हैं।

Related posts

Leave a Comment