चेंबर में छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज और कैट के संयुक्त तत्वाधान में एमएसएमई कार्यशाला का हुआ आयोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र जग्गी,विक्रम सिंहदेव,राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल ने बताया की दिनांक 23 जुन दिन गुरुवार को चेंबर भवन में एमएसएमई के असिस्टेंट डायरेक्टर श्री विवेक निखाड़े एवं श्री उमेश प्रसाद जी के द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया।
चेंबर प्रदेश अध्यक्ष श्री अमर पारवानी ने बताया की मध्यम एवं सूक्ष्म वर्ग के व्यापारियों को मुख्यतः व्यापार में जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है उसके निराकरण हेतु चेंबर में कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
जिन व्यापारियों को रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आ रही है, जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन गलत सबमिट किए हैं उन्हें कैसे सुधारा जाए इसकी जानकारी दी गई।
व्यापार को आगे बढ़ाने हेतु धन की आवश्यकता होती है, कई बार व्यापारियों को सही जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
कार्यशाला में व्यापारियों को इस विषय पर भी समझाया गया की कहां से और कैसे बैंक लोन लिया जाए तथा उसमे सब्सिडी भी मिले इसे लेकर संस्था द्वारा परामर्श दिए गए।

CAIT के प्रदेश MSME प्रभारी मोहम्मद अली हिरानी ने कहा कि वर्तमान समय में 90% व्यापार साख और विश्वास पर होता है यदि व्यापारी का पेमेंट अपरिहार्य कारणों से कहीं फसा हुआ है तो उसकी शिकायत कैसे की जाए इसकी भी जानकारी दी गई।
एमएसएमई में समस्त व्यापारियों को अपना पंजीयन करवाना चाहिए ताकि इसका लाभ प्राप्त कर सकें।
एमएसएमई में फुटकर और थोक से लेकर किसी भी प्रकार के सर्विसेज का व्यापार कर रहे व्यापारी भी अपना पंजीयन करवा सकते हैं।
हम सब जानते है की एमएसएमई क्षेत्र एक चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है जिससे हमे मिलकर इससे उबरना है।
इसलिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है।
जिसमे व्यापारीगण आकर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त किए।
कार्यशाला में प्रदेश चेंबर अध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश महामंत्री अजय भसीन जी, एमएसएमई प्रदेश प्रभारी मोहम्मद अली हिरानी, वासु मखीजा सहित अन्य व्यापारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment