रायपुर पश्चिम में स्कूलों का हो रहा है कायाकल्प : राजेश मूणत

रायपुर । पूर्व कैबिनेट मंत्री और रायपुर पश्चिम के विधायक राजेश मूणत ने सोमवार को अपने विधानसभा क्षेत्र में स्कूलों के उन्नयन से संबंधित अपने कार्यों का विस्तृत ब्योरा जारी किया।
उन्होंने कहा कि वह अपने इस कार्यकाल में स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि अपने पूर्व के कार्यकालों के दौरान भी मैंने युवाओं और शिक्षा से जुड़े जरूरी निर्माण कार्यों को मूर्त रूप दिलवाने के लिए हर संभव प्रयास किए थे जिसका उदाहरण नालंदा परिसर समेत सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण और कई शैक्षणिक संस्थाओं का निर्माण है। इसी कड़ी में अब यह हम सब की जिम्मेदारी है कि नव निहालों को शिक्षा का एक बेहतर वातावरण देने के लिए स्कूलों में सुविधाओं का विस्तार करें।

मूणत ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार बच्चों के मानसिक शारीरिक और शैक्षणिक विकास से जुड़े कई प्रयास कर रही है, मेरा भी यही प्रयास है।

उन्होंने कहा कि 2023 के विधानसभा चुनाव में जनता का आशीर्वाद से ऐतिहासिक विजय हासिल करने के बाद पुनः रायपुर पश्चिम के विधायक के तौर जनाकांक्षाओं के मुताबिक पर महज 8 महीने के कार्यकाल में कई विकासकार्यों को आगे बढ़ाया है।

इसमें स्कूलों विशेष तौर पर स्कूलों के कायाकल्प का कार्य उल्लेखनीय हैं। मूणत ने बताया कि उन्होंने जुलाई 2024 में महीने में रायपुर पश्चिम विधानसभा के हर स्कूल का जायजा लिया था और स्कूलों के विकास हेतु राशि स्वीकृत की थी। उन्होंने क्रमवार तरीके से कार्यों का ब्योरा प्रस्तुत किया।

(1) मायाराम सुरजन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चौबे कॉलोनी में सिंथेटिक टेनिस कोर्ट निर्माण हेतु खेल विभाग से 16.34 लाख रुपया स्वीकृत।

(2 )शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डगनिया में सायकल स्टैंड निर्माण हेतु जिला खनिज संस्थान से ₹5 लाख स्वीकृत

(3) पंडित आर डी तिवारी उच्चतर माध्यमिक शाला में प्रार्थना सेड निर्माण के लिए खनिज संस्थान न्यास से 10 लाख रुपए स्वीकृत।

(4) पंडित गिरजा शंकर मिश्रा उच्चतर माध्यमिक अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय रायपुरा में प्रार्थना से निर्माण एवं बालक बाथरूम निर्माण हेतु खनिज संस्थान से 10 लाख रुपए स्वीकृत।

(5) शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हीरापुर में दीवाल निर्माण कार्य एवं स्कूल मरम्मत हेतु खनिज संस्थान न्यास से 10 लाख रुपए स्वीकृत

(6) शासकीय प्राथमिक शाला टाटीबंध में वॉशरूम निर्माण हेतु जिला खनिज संस्थान न्यास निधि से ₹6 लाख स्वीकृत।

(7) शासकीय प्राथमिक शाला अटारी में वॉशरूम निर्माण एवं स्कूल मरम्मत कार्य हेतु जिला खनिज संस्थान न्यास निधि से ₹6 लाख स्वीकृत।

(8) शासकीय प्राथमिक शाला रायपुर में वॉशरूम निर्माण कार्य हेतु खनिज संस्थान न्यास निधि से लाख स्वीकृत।

(9) शासकीय प्राथमिक शाला रामकुंड में शौचालय मरम्मत एवं मैदान समतलीकरण कार्य हेतु खनिज संस्थान न्यास निधि से ₹9 लाख रुपया।

(10 )शासकीय प्राथमिक शाला रवि शंकर परिसर में वॉशरूम निर्माण मैदान समतलीकरण कार्य हेतु 9 लाख रुपया स्वीकृत।

मूणत ने अंत में कहा कि वह इसी प्रकार पूरे 5 वर्ष शिक्षा के अलावा अलग-अलग क्षेत्र से संबंधित जनता से मिल रहे सुझावों के मुताबिक कई प्रकार के विकास कार्यों को लेकर विशेष अभियान चलाते रहेंगे।

Related posts

Leave a Comment