राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी में 27अगस्त को भव्य दहीहांडी का आयोजन

रायपुर । रायपुर प्रेंस क्लब में आज सार्वजनिक दहीहांडी उत्सव समिति के संयोजक बसंत अग्रवाल ने बताया
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर भव्य दहीहांडी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सार्वजनिक दहीहांडी उत्सव समिति और श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट के विशेष सहयोग से यह आयोजन 27 अगस्त 2024, मंगलवार को शाम 4 बजे से प्रारंभ होगा।
उत्सव में श्रीकृष्ण भक्तों के मनोरंजन के लिए विश्वविख्यात शिव भजन गायक बाबा हंसराज रघुवंशी और छत्तीसगढ़ की लाड़ली बेटियाँ गरिमा स्वर्णा दिवाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगी। उड़ीसा के कलाकारों द्वारा घंटा बाजा का प्रदर्शन, ग्रीस युक्त खंबा, और वृंदावन से आई कृष्ण लीला की मनमोहक झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेंगी।
इस दहीहांडी प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, झारखंड, उड़ीसा और अन्य राज्यों से भी गोविंदा टोलियाँ हिस्सा लेने आ रही हैं। विजेता टोली को पुरस्कार स्वरूप कुल 7,51,000 लाख रुपये की इनाम राशि समिति के संयोजक बसंत अग्रवाल और अतिथियों द्वारा प्रदान की जाएगी, जबकि शेष टोलियों को सांत्वना राशि के रूप में 11,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे।
उन्होने ने बताया कि अब तक रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाँव की 20 से अधिक टोलियाँ, जिनमें महिला टोलियाँ भी शामिल हैं, ने अपना नाम दर्ज कराया है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के इंदौर और जबलपुर से भी टोलियाँ पंजीकृत हो चुकी हैं। यह आयोजन निःशुल्क और धार्मिक है, और इस दहीहांडी उत्सव का यह 15वां वर्ष है।
सभी कृष्ण भक्तों के बैठने की समुचित व्यवस्था समिति द्वारा की गई है। साथ ही, गोविंदा टोलियों और आम जन की सुरक्षा के लिए प्रशासन के सहयोग से पुलिस व्यवस्था, प्राथमिक उपचार, और आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। गोविंदा टोलियों की किसी भी प्रकार की दुर्घटना की जिम्मेदारी उनकी स्वयं की होगी, इसके लिए समिति जिम्मेदार नहीं होगी।

Related posts

Leave a Comment