एलेक्रामा-विश्व का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिकल रोडशो, छत्तीसगढ़ में

रायपुर। भारतीय इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग का प्रमुख प्रदर्शनी एलेक्रामा, अपने 16 वें संस्करण के साथ रायपुर में एक प्रारंभिक रोडशो के साथ आरंभ हुआ। यह रोडशो मुख्य प्रदर्शनी के लिए आगामी कार्यक्रमों की शुरुआत को दर्शाता है, जिसमें इलेक्ट्रिकल सेक्टर में नवीनतम प्रगति और नवीनीकरण को उजागर किया जाएगा।
रायपुर रोडशो में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी लिमिटेड, और छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के सम्मानित वक्ताओं ने भाग लिया, तथा उनहोंने विद्युत बुनियादी ढांचे में राज्य की प्रगति और इसकी भविष्य की पहलों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर बोलते हुए राजेश कुमार शुक्ला, मैनेजिंग डायरेक्टर, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने कहा, “छत्तीसगढ़ हमारे विद्युत बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य ने 2021 में 23.04% से 2024 में 14.06% तक एटी एंड सी घाटे को कम किया है।” उन्होंने बताया कि एलेक्रामा हमारी प्रगति को देखने और उद्योग के लीडर्स के साथ मिलकर भविष्य की ऊर्जा को आकार देने में एक अद्वितीय मंच प्रदान करता है।

हेमंत वर्मा, चेयरमैन, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सीपीआरआई-बैंगलोर के सहयोग से आने वाली टेस्टिंग सुविधा के बारे में भी बताया, जो छत्तीसगढ़ में काम करने वाली कंपनियों के लिए बहुत फायदेमंद होगी।

इस कार्यक्रम में नेटवर्किंग के अवसर भी शामिल थे, जिसके द्वारा उद्योग पेशेवरों, सरकारी अधिकारियों, और अन्य हिस्सेदारों को अपने विचारों का आदान-प्रदान करने और साझेदारी तलाशने का मौका मिलता है । इसका मुख्य ध्यान स्मार्ट ग्रिड, नवीकरणीय ऊर्जा, और बैटरी स्टोरेज की नवीनतम प्रवृत्तियों पर था, जिसमें संभावित ऊर्जा प्रणालियों को मजबूत और दक्ष बनाने पर जोर दिया गया।

सिद्धार्थ भूतोरिया, एलेक्रामा 2025 के वाइस चेयरमैन ने कहा, “हमें यह जानकर बहुत खुशी है कि हमने रायपुर में पहले रोडशो के साथ एलेक्रामा का 16 वां संस्करण आरंभ किया है। यह यहाँ के स्थानीय लीडरों से जुड़ने और इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में हो रहे प्रगति को साझा करने का एक अच्छा अवसर है। हम एक उपयोगी संवाद की आशा कर रहे हैं जो छत्तीसगढ़ और इससे आगे ऊर्जा क्षेत्र में विकास और नवाचार में योगदान करेगा।”

देवेश गोयल, चेयरमैन पूर्वी क्षेत्र ने घोषणा की कि आईईईएमए छत्तीसगढ़ में उपयोगकर्ताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा और एक पावर कॉन्क्लेव भी आयोजित करेगा जिसमें छत्तीसगढ़ के पावर सेक्टर को प्रदर्शित किया जाएगा। “हम छत्तीसगढ़ के विकास की कहानी में साझेदारी करने के इच्छुक हैं,”।
रायपुर में हुए रोडशो ने विभिन्न शहरों में होने वाले आगामी एलेक्रामा के इवेंट्स के लिए माहौल तैयार किया, जो हमें मुख्य प्रदर्शनी की ओर आगे बड़ा रहा है। प्रतिभागियों को उम्मीद है कि उन्हें उजागर करने वाली कई ज्ञानवर्धक सेशन्स और प्रदर्शनियाँ मिलेंगी, जो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रदर्शन करेंगी।

Related posts

Leave a Comment