राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर अदाणी फाउंडेशन ने आयोजित किये कई कार्यक्रम, 300 विद्यार्थी हुए शामिल

रायगढ़; 01 मार्च । अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ एनर्जी जनरेशन लिमिटेड (आरईजीएल) के आसपास के शासकीय स्कूलों में मंगलवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करना, विज्ञान के क्षेत्र मे नए प्रयोगों के लिए प्रेरित करना, वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति विद्यार्थियों को सजग बनाना तथा विज्ञान के महत्व और उपयोगिता को समाज में प्रचार प्रसार करना है। भारत में प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। सन 1928 में इस दिन प्रोफेसर डॉ. सी वी रमन द्वारा विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक खोज रमन प्रभाव के नाम से की गयी थी। जिसके लिए डॉ. रमन को सर्वश्रेष्ठ नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के पुसौर विकासखण्ड के सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्ट उत्थान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में विज्ञान दिवस के अवसर पर कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। आरईजीएल के सामाजिक सरोकारों के अन्तर्गत पुसौर विकासखण्ड के पाँच शासकीय प्राथमिक शालाओं – अमलीभौना, सरवानी, बड़े भंडार, जेवरीडीह, सूपा में चित्रकला प्रतियोगिता एवं तीन शासकीय पूर्व माध्यमिक शालाओं – बडे भंडार, सुपा और कठली मे विज्ञान आधारित माडलों की प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विज्ञान मॉडलों में स्कूल के छात्र – छात्राओं द्वारा हाईड्रोलिक ब्रिज, ग्लोबल वार्मिंग, रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम, वाटर फ़िल्टर प्लांट, वायु प्रदूषण संबंधी प्रदर्शनी, मानव उत्सर्जन तंत्र, पाचन तंत्र, मिनी एटीएम इत्यादि विज्ञान माडलों का प्रदर्शन किया गया। इसके आलावा अन्य विद्यार्थियों के लिए प्रश्नोंतरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें आठो शालाओं से कुल 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।
प्रतियोगिता के प्रतिभागी ग्राम बड़े भंडार की कुमारी आशु गुप्ता ने कहा कि, “हम सब इस प्रतियोगिता के लिए कई दिनों से तैयारी कर रहे थे और विज्ञान दिवस के अवसर पर मेरे द्वारा बनाए गए वायु प्रदूषण के मॉडल को सभी ने सराहा , इससे मुझे बहुत खुशी हुई और अदाणी फाउंडेशन को इस आयोजन के लिए धन्यवाद देती हूँ।”
इस अवसर पर शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बड़े भंडार और कठली के प्राचार्य क्रमशः श्री लीलाराम सिदार और श्री उपेन्द्र नंदे ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा शालाओं में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों के आयोजन को महत्वपूर्ण बताया। विज्ञान के मॉडल विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास में सहायक है जिसे शाला के छात्रों ने बहुत सुंदर तरीके से इन मॉडलों का प्रदर्शन किया है।
पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड ने सभी विद्यार्थियों को उत्साहवर्धन करते हुए विज्ञान की उपयोगिता और उसके लाभ के बारे मे विस्तार से जानकारी प्रदान की और सभी से कहा कि आप सभी इस तरह की हर प्रतियोगिता मे उत्साहपूर्वक भाग ले जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और विज्ञान आधारित नए प्रयोगों हेतु रुचि पैदा होगी । हम विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर कृतसंकल्पित है और बेहतर भविष्य हेतु आशान्वित है । उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में अदाणी फाउंडेशन से श्री विवेक पाण्डेय , श्री परेमश्वर गुप्ता , श्री नीलेश कुमार महाना, सोमप्रभा गोस्वामी और श्री मधुनन्दन कुमार भारद्वाज, अजय कुमार रात्रे , मोना गुप्ता और चंद्रमणी चौहान (उत्थान सहायकों ) सराहनीय योगदान रहा। सभी शालाओ के प्राचार्यो और प्रबंधन समिति ने उक्त आयोजन हेतु कंपनी प्रबंधन और अदाणी फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया।
अदाणी फाउंडेशन, आरईजीएल के सामाजिक सहभागिता के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन एवं अधोसंरचना विकास के विभिन्न कार्यक्रम संचालित कर रहा है। जिनमें आधारभूत शिक्षा के क्षेत्र मे गुणात्मक सुधार और मनोरंजनात्मक तरीके से विद्यार्थियों के समग्र शैक्षणिक विकास को गति प्रदान करने एवं समग्र व्यक्तित्व विकास हेतु प्रोजेक्ट उत्थान का संचालन किया जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment