पशु स्वास्थ्य की जागरूकता के लिए अदाणी फाउंडेशन ने आयोजित किया पशु चिकित्सा शिविर

रायपुर । ग्रामीण पशु पालकों को उनके गाँव में ही पशुओं का उपचार और पशु स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता प्रदान करने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन ने पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आरईएल), रायखेड़ा के सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत ताराशिव में मंगलवार को बाइफ (BAIF) एवं शासकीय पशु चिकित्सा विभाग के सहयोग से आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम में डाक्टर रामस्वरूप वर्मा सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी व उनकी मेडिकल टीम द्वारा पशुओं का लम्फी टीकाकरण, बांझपन, कृमिनाशक दवा पिलाना इत्यादि सहित तीन सौ बीस पालतू पशुओं का उपचार तथा बाइफ संस्था की टीम द्वारा एक कृत्रिम गर्भाधान भी किया गया। अदाणी फाउंडेशन ने आरईएल रायखेड़ा के आसपास के क्षेत्र में ग्रामीण पशु पालकों के पशु नस्ल संवर्धन हेतु बाइफ संस्था के साथ विशेष अनुबंध किया है। जिसके तहत पशु पालकों व पशुओं का सर्वे, बीमार पशुओं का उपचार, पशुओं के उन्नत नस्ल के लिए कृत्रिम गर्भाधान, तथा नि:शुल्क दवाई वितरण इत्यादि कार्यों को लगातार घर घर जाकर भी अंजाम दे रही है।
ग्राम पंचायत सरपंच श्री मनीष कुमार वर्मा ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा उनके गांव में किये जा रहे सभी कार्यक्रमों की सराहना की।

अदाणी फाउंडेशन रायखेड़ा सहित आरईएल के आसपास के ग्रामों में अपनी सामुदायिक सहभागिता के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है। वहीं क्षेत्र में पशु नस्ल संवर्धन के लिए भी विशेष अभियान संचालित कर रहा है।

Related posts

Leave a Comment