पाप जब बढ़ता है तब लेते हैं अलग-अलग स्वरूप में भगवान अवतार : प्रदीप मिश्रा जी महराज

रायपुर। शिव महापुराण कथा के चौथे दिन गुढ़ियारी के दही हांडी मैदान में पहुंचे मुख्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर शिव महापुराण कथा की शुरुआत कराई। इस अवसर पर प्रमुख रूप से राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडे जी, सरकार के वरिष्ठ मंत्री रविंद्र चौबे जी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल जी पूर्व मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल जी संसदीय सचिव विकास उपाध्याय जी पूर्व मंत्री केदार कश्यप जी विधायक अनीता शर्मा, विधायक कुलदीप जुनेजा पंकज शर्मा ,, पूर्व सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा संजू नारायण सिंह ठाकुर, भाजपा प्रवक्ता अमित साहू के साथ आयोजन समिति के प्रमुख चंदन बसंत अग्रवाल और उनके परिवार के साथ दिव्य कांत अग्रवाल जय अग्रवाल चैतन्य अग्रवाल जागृति विजय गोयल जगदेव प्रसाद अग्रवाल प्रमुख रूप से ज्योति प्रजलित के दौरान मौजूद रहे।

शिव महापुराण कथा के शुभारंभ अवसर पर पहुंचे मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पांडे ने कहा कि यह हमारे लिए और यहां पर मौजूद सभी भक्तों के लिए और प्रदेश की जनता के लिए किस्मत की बात है कि शिव महापुराण की कथा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हो रही है उन्होंने आयोजक परिवार को बधाई देते हुए साधुवाद दिया कथा स्थल पर मौजूद भक्तों को भी बधाई दी कि भगवान भोलेनाथ की कृपा आप पर बनी रहे। उन्होंने यह भी कहा कि अब तक भागवत कथाओं में इस तरह भक्तों का जनसैलाब आज तक देखने को नहीं मिला यह पहली बार है जब भक्तों का इतना विशाल मेला इस रायपुर स्थित गुढ़ियारी के धरती पर लगा है छत्तीसगढ़ की यह धरती धन्य है और हम लोग जो छत्तीसगढ़ में हैं हम भी आज धन्य हो गए हैं भगवान भोलेनाथ की कृपा हम सभी पर बनी रहे ।

पाप जब बढता है तब लेते हैं भगवान अवतार…
गुरु वंदना के साथ ही शिव महापुराण की कथा में महाराज जी ने यह भी बताया कि जब पाप चारों तरफ बढ़ जाता है। पापाचार अत्याचार अनाचार हाहाकार मच जाता है तब भगवान किसी न किसी रूप में अवतार लेते हैं। इसलिए आप सभी भक्तों को मन से और दिल से भगवान की पूजा अर्चना करना चाहिए।
भगवान भक्तों की रक्षा के लिए स्वयं प्रकट नहीं होते माध्यम बनाते हैं…
महाराज श्री ने भक्तों को कथा का रसपान कराते हुए आगे बताया कि भक्तों की रक्षा के लिए भगवान स्वयं अपने स्वरूप मे नहीं आते बल्कि भक्तों के संकट को काटने के लिए किसी ना किसी रूप में जरूर आते हैं। आप भगवान की भक्ति पूजा आराधना मन से कर रहे हैं तो आप के संकट को दूर करने के लिए भगवान जरूर आपका साथ देंगे चाहे वह स्वरूप किसी भी का हो। देवर्षि नारद जी सभी के अंदर भगवान राम को देखते थे उसी समय दो बैल लड़ते हुए सामने से आ रहे थे एक बच्चा ने नारद जी को सचेत किया कि सामने से बैल लड़ते आ रहे हैं आपको सावधान रहना चाहिए उस रास्ते में मत जाइए पर नारद जी नहीं माने उन्होंने कहा कि मैं तो सभी में राम देखता हूं और सभी के अंदर राम है मेरा वह बैल कुछ नहीं करेंगा। वह बैल सामने आया और नारद जी को उठाकर पटक दिया तब नारद जी वहां से जाकर रामायण की चौपाई बदलने लगे तब हनुमान जी ने आकर पूछा कि नारद जी आप चौपाई क्यों बदल रहे हैं तब नारद जी ने बताया कि मैं सभी में राम देखता था पर वह बैल मुझे पटक दिया मतलब उसमे राम नहीं है, तब हनुमानजी ने कहा कि उस बैल से पहले आपको एक छोटे से बच्चे ने सचेत किया था तो क्या आपने उसमे राम नहीं देखा।
84लाख योनि में अंतिम योनि है मनुष्य योनि इसलिए सतकर्म करना चाहिए……
शिव महापुराण कथा रुपी सागर का भक्तों को रसपान कराते हुए आचार्य पंडित प्रदीप मिश्रा ने बताया कि हमें यह मनुष्य तन बड़े ही कष्टो और संकटों के बाद मिला है। मनुष्य शरीर मिलने के बाद हमने पहले के योनियो में जो कर्म किये है उन कर्मों का भोग मनुष्य रूपी शरीर में ही भोगना होगा, वही कर्मों के लेख को भगवान की सेवा,अर्चना करके काटना भी है इसलिए मनुष्य योनि मिला है तो हमें सत कर्म पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। मनुष्य के
सतकर्म से यह निश्चित है कि देवाधिदेव महादेव का आशीर्वाद जरूर मिलेगा। भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना और उपवास के साथ एक लोटा जल और बेलपत्र कि इतनी महिमा है कि भगवान भोलेनाथ सभी को वरदान दे रहे हैं। जो पत्र छत्तीसगढ़ में शिव महापुराण की कथा के दौरान हमारे सामने आया है उसमें यही भाव भरा है कि भगवान भोलेनाथ ने उन सभी की कामना पूरी की है वैसे ही आप सभी भक्तों की कामना मेरे शिव पूरा करें।

शिव के प्रति भक्तों की आस्था ही यहां उन्हें खींच लाई है….. शिव महापुराण की कथा में अंतरराष्ट्रीय कथावाचक आचार्य पंडित श्री प्रदीप मिश्रा ने कथा में बताया कि शिव के प्रति आस्था है जिसकी वजह से लाखों की संख्या में कथा मैदान में भक्तों की भीड़ है। शिव के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा की वजह से ही लाखों भक्त कथा पंडाल तक पहुंचे हैं भले ही भक्तों के लिए बैठने की जगह ना हो वह खड़ा होकर ही शिव महापुराण की कथा सुन रहे हैं निश्चित है और सत्य है कि भगवान शिव शंकर में भक्तों की आस्था कूट-कूट कर भरी हुई है और यह भी सत्य है कि हमारा विश्वास यदि भगवान शिव पर होगा तो निश्चित ही भगवान शिव भक्तों की रक्षा करेंगे और भक्तों के मन में जो उम्मीद है भक्तों को जो चाहिए वह प्रसाद भगवान शिव भक्तों को जरूर देंंगे। शिव मंदिर में सभी भक्त एक लोटा जल चढ़ाना शुरू करें पर यह इच्छा ना रखें कि जल चढ़ाने से हमे जो चाहिए वह तत्काल मिलेगा भगवान भोले बाबा स्वयं ही दयालु और कृपालु हैं उसके बदले वह आपकी कामना को पूरा करते जाएंगे।

भक्तों से महाराज जी की अपील…. शिव महापुराण की कथा में भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय कथाकार पंडित प्रदीप मिश्रा जी ने कथा के चौथे दिवस पुनः भक्तों से अपील की है कि वे अब कथा स्थल पर आकर और भीड़ ना बढ़ाएं आप लोगों की भगवान शिव के प्रति और शिव महापुराण के प्रति जो आस्था है वह घर में ही बैठकर फेसबुक यूट्यूब या फिर आस्था चैनल के माध्यम से अपने-अपने स्थानों में रहकर ही कथा का श्रवण पान करें, जिससे हम अव्यवस्था से बच सके, वैसे भी कथा स्थल भक्तों से पूरी तरह भरी हुई है इसके साथ ही स्थल के बाहर की सड़कें भी पूरी तरह से भर जा रही है ऐसे में और भक्त आएंगे तो उनके लिए जगह नहीं मिल पाएगा इसलिए महाराज श्री ने पुनः भक्तों से अपील की है।

शिव महापुराण कथा कराने वाले आयोजक को दी गई बधाई….
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की पावन धरा पर छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों से शिवभक्त रायपुर पहुंचे हुए हैं शिव भक्तों के आस्था के अनुरूप रायपुर में शिव महापुराण की कथा कराने वाले आयोजक चंदन बसंत अग्रवाल को अंतर्राष्ट्रीय कथाकार आचार्य पंडित प्रदीप मिश्रा जी के साथ वहां पर आने वाले अतिथि गण और भक्तगण लगातार बधाई दे रहे हैं कि अभी तक सीहोर वाले महाराज को हम टीवी में ही देखते थे मगर आपके द्वारा रायपुर में महाराज जी को बुलाकर शिव महापुराण की कथा कराई जा रही है जिससे हम तो धन्य हो गए आपको भी भगवान भोलेनाथ का पूरा आशीर्वाद जरूर मिलेगा। कथा में चौथे दिन आए विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सदस्य सुश्री सरोज पांडे ने भी आयोजन समिति के प्रमुख चंदन बसंत अग्रवाल को इस आयोजन के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी।।
शिव महापुराण कथा के दौरान मुख्य रूप से पूर्व मंत्री लता उसेंडी पूर्व मंत्री रमशीला साहू विधानसभा के पूर्व अशोक बजाज, रामगोपाल अग्रवाल,पूर्व विधायक पिंकी धुर्व बिरगांव नगर निगम के महापौर नंद लाल देवांगन, पार्षद गोदावरी साहू, हिमांशु गुप्ता डिस्ट्रिक जज, अभिषेक अग्रवाल, सहित आयोजन समिति के प्रमुख सदस्य एवं लाखों शिव भक्ति उपस्थित रहे

Related posts

Leave a Comment