विप्रो कंज़्यूमरकेयर ने छत्तीसगढ़ में बालिकाओं के लिए संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम के अपने 7वें संस्करण- 2022-23 का शुभारंभ किया

छत्तीसगढ़, 16 सितंबर, 2022: विप्रो कंज्यूमर केयर ने विप्रो केयर्स के साथ मिलकर पहली बार छत्तीसगढ़ में संतूर महिला छात्रवृत्ति कार्यक्रम के सातवें संस्करण के शुभारंभ की घोषणा की। संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के कमजोर तबके की ऐसी बालिकाओं को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जो 12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं।
छत्तीसगढ़ सरकार के उच्च शिक्षा विभाग में विशेष सचिव, श्री भुवनेश यादव (आईएएस) ने 16 सितंबर, 2022 को रायपुर में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर राज्य के अन्य गणमान्य व्यक्तियों और विप्रो कंज़्यूमर केयर एवं विप्रो लिमिटेड के प्रमुख अधिकारियों के साथ-साथ श्री नीरज खत्री, चीफ एग्जीक्यूटिव, विप्रो कंज़्यूमर केयर, इंडिया और सार्क बिजनेस; श्री पी. एस. नारायण , वाइस प्रेसिडेंट, इकोआई, सोशल एंड कम्युनिटी इनिशिएटिव्स, विप्रो लिमिटेड; तथा श्री एस. प्रसन्ना राय, वाइस प्रेसिडेंट, मार्केटिंग, विप्रो कंज़्यूमर केयर ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
इस कार्यक्रम के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री नीरज खत्री, चीफ एग्जीक्यूटिव, विप्रो कंज़्यूमर केयर, इंडिया एवं सार्क बिजनेस, विप्रो कंज़्यूमर केयर एंड लाइटिंग, ने कहा, “हम इस कार्यक्रम के नवीनतम संस्करण को छत्तीसगढ़ में लॉन्च करते हुए बेहद उत्साहित महसूस कर रहे हैं। विप्रो कंज़्यूमर केयर में, हमारा मानना है कि सामाजिक बदलाव लाने में शिक्षा की भूमिका सबसे अहम है। बालिकाओं को बेहतर शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाकर एक निष्पक्ष, न्यायसंगत और मानवीय समाज के निर्माण में मदद मिलती है। संतूर छात्रवृत्ति कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न समुदायों और अलग-अलग क्षेत्रों में इस बुनियादी बदलाव की दिशा में काम करना है। दक्षिण भारत में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करने के बाद हमने उत्तर भारत में कदम रखा है, जिसकी शुरुआत छत्तीसगढ़ से हुई है। हम सभी राज्यों में इस कार्यक्रम के विस्तार के लिए अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इस पहल के बारे में चर्चा करते हुए, श्री एस. प्रसन्ना राय, वाइस प्रेसिडेंट– मार्केटिंग, विप्रो कंज़्यूमर केयर एंड लाइटिंग ने कहा, “हमने पिछले महीने ही छत्तीसगढ़ में इस कार्यक्रम की शुरुआत की है, और इसके तहत अब तक कुल 300 बालिकाओं को छात्रवृत्ति दी जा चुकी है। हमने साल-दर-साल इस संख्या में बढ़ोतरी की योजना बनाई है। हमने कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में अपने कार्यक्रम के दायरे का विस्तार किया है और अब प्रत्येक राज्य में छात्रवृत्ति की संख्या को 300 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है।”
छत्तीसगढ़ की जिन छात्राओं ने किसी सरकारी स्कूल/कॉलेज से 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में न्यूनतम तीन साल की अवधि के डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लिया है, वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन की अवधि को बढ़ाकर 30 सितंबर, 2022 कर दिया गया है। छात्राएँ वेबसाइट www.santoorscholarships.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

Related posts

Leave a Comment