आर ई एल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मान समारोह, 200 से अधिक महिलाओं को सम्मानित किया

रायपुर । रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आर ई एल) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लगभग 250 महिलाओं को सम्मानित किया गया | अदाणी फाउंडेशन द्वारा आर ई एल परिसर में आयोजित इस कार्यक्रम में आर ई एल के आसपास के 14 ग्राम पंचायतों रायखेड़ा, चिचोली, गैतरा, ताराशिव इत्यादि गांव के स्व-सहायता समूहों, किसान समूहों की महिलाओं, सक्षम सिलाई प्रशिक्षण और उत्पादन केंद्र की युवतियों, अदाणी नवोदय कोचिंग की सफल बालिकाओं तथा संस्थान में कार्यरत महिला कर्मचारियों को सम्मानित किया गया| समारोह में सभी का सम्मान श्रीमती सुमन देवव्रत नायक (जनपद अध्यक्ष तिल्दा) के द्वारा सभी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती सुमन नायक, जनपद अध्यक्ष तिल्दा थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री देवरत नायक, पूर्व जनपद अध्यक्ष ने की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर श्री मनीष वर्मा, सरपंच ग्राम पंचायत, ताराशिव, श्री पुनीत राम साहू, सरपंच ग्राम पंचायत, चिचोली उपस्थित हुये। समारोह में आर ई एल के श्री रामभव गट्टू, स्टेशन हेड, आर. ई. एल, श्री श्रीकांत वैद्य, ओ एंड एम हेड, शामिल हुए।
“इस समारोह का मुख्य उद्देश्य आसपास के समुदाय के विकास में महिलाओं की कड़ी मेहनत और भूमिकाओं का प्रोत्साहन करना है। अदाणी फाउंडेशन द्वारा तिल्दा विकासखंड में आस पास के ग्रामों में महिलाओं, युवतियों और बालिकाओं के उन्नयन हेतु विभिन्न कार्यक्रम संचालित है। जिनमें स्वसहायता समूहों की महिलाओं को जीविकोपार्जन के लिए प्रशिक्षण व सहायता प्रदान करता है। युवतियों के लिए स्थापित सक्षम सिलाई प्रशिक्षण तथा उत्पादन केंद्र में आधुनिक मशीनों द्वारा सिलाई का प्रशिक्षण के पश्चात केंद्र में ही चलने वाले सिलाई उत्पादन केंद्र जहां पेटीकोट, ब्लाउज, कुर्ती, पेण्ट-शर्ट इत्यादि के सिलाई का कार्य होता है, से जोड़कर आय अर्जन करने में मदद भी करता है| जबकि अदाणी नवोदय कोचिंग केंद्र से पिछले छः साल में कुल 49 बच्चों का चयन नवोदय स्कूल माना में हो चुका हैं जिनमें 25 से अधिक बालिकाएं शामिल हैं,” समारोह के बारे में बताते हुए श्री दीपक कुमार सिंह, सी एस आर प्रमुख, अदाणी फाउंडेशन ने कहा।
गौरतलब है कि रायपुर जिले के तिल्दा विकासखंड में स्थित रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड अपने सामाजिक सरोकारों के तहत आसपास के 14 ग्राम पंचायतों में शिक्षा, स्वास्थ्य जीविकोपार्जन तथा अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है| वहीं कोविड काल के दौरान राज्य शासन और प्रशासन का बढ़ चढ़ कर सहयोग किया है| अभी हालही में जिले के तिल्दा और खरोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करवाया है| जिससे दोनों अस्पतालों के सभी वार्डों के बिस्तरों में सीधे ही ऑक्सीजन उपलब्ध हो रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रीमती नायक ने कहा कि,” महिलाऐं अब घर की चार दीवारी तक ही सीमित नहीं है, अब वो समाज में पुरुषों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर आगे बढ़ रही है| आर ई एल के सामाजिक सरोकारों के तहत अदाणी फाउंडेशन द्वारा तिल्दा विकास खंड में बालिकाओं, युवतियों और महिलाओं के उत्थान के लिए चलाये जा रहे सभी कार्य सराहनीय है| इसके लिए मैं कंपनी प्रबंधन और अदाणी फाउंडेशन को धन्यवाद देती हूँ, और यह आशा करती हूँ, कि वे भविष्य में भी इस तरह के अच्छे कार्यों से क्षेत्र की जनता को लाभ पहुंचाते रहेंगे”
आर ई एल के स्टेशन प्रमुख श्री गट्टू रामभव ने कहा कि, “अगर महिला घर में शिक्षित होगी तो घर समृद्ध होगा, घर समृद्ध होगा तो गांव समृद्ध होगा और अगर गांव समृद्ध होगा तो देश समृद्ध एवं विकास के पथ पर अग्रेषित होगा।अदाणी समूह अपने सामाजिक सरोकारों के तहत आसपास के ग्रामों व ग्रामीणों के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है। जिसके तहत हमनें शिक्षा स्वास्थ्य और जीविकोपार्जन के कई कार्यक्रमों को संचालित कर रहे हैं| इसी का सकारात्मक परिणाम हमें आज यहां बालिकाओं, युवतियों तथा महिलाओं की सफलता रूप में दिख रहा है। मैं आज आपको यह विश्वास दिलाता हूँ की हमारा यह प्रयास आगे भी इसी तरह जारी रहेगा।”
कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न स्व-सहायता समूहों द्वारा उनके बनाए हुए उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गयी| समारोह के अंत में स्टेशन हेड श्री गट्टू रामभव द्वारा सभी अतिथिओं का सम्मान स्मृतिचिन्ह प्रदान कर किया गया।

Related posts

Leave a Comment